Headlines

BPSC 70th Exam: CTET की नई डेट से टकराई बीपीएससी 70वीं पीटी की संभावित तारीख

BPSC 70th Exam
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BPSC 70th Exam: बीपीएससी (बिहार लोक सेवा आयोग) की 70वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा और सीबीएसई की केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की तिथियां आपस में टकरा रही हैं। जहां CTET परीक्षा की तिथि 15 दिसंबर से बदलकर 14 दिसंबर कर दी गई है, वहीं बीपीएससी की 70वीं प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तारीख 13 और 14 दिसंबर रखी गई है। हालांकि, बीपीएससी ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन यह तारीख बीपीएससी द्वारा जिला पदाधिकारियों को भेजे गए पत्र से सामने आई है।

परीक्षा तिथियों का संघर्ष

बीपीएससी पहले अपनी 70वीं पीटी परीक्षा 17 नवंबर को आयोजित करना चाहता था, लेकिन अब इसकी तारीखें आगे बढ़ाई गई हैं। संभावित तारीखों के अनुसार, यह परीक्षा 13 और 14 दिसंबर को आयोजित की जा सकती है, जो अब CTET की नई तिथि से टकरा रही है।

बड़कागांव विधानसभा क्षेत्र में सोहर महतो ने किया जनसंपर्क, जनता से सुनीं समस्याएं

बीपीएससी 70वीं पीटी के बारे में जानकारी

इस बार बीपीएससी 70वीं पीटी परीक्षा में 7 से 8 लाख उम्मीदवारों के बैठने की संभावना है। इसके माध्यम से बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 1,957 पदों के लिए भर्ती की जाएगी, जो बीपीएससी सिविल सेवा के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी वैकेंसी है।

Aadhar Card: जानें घर बैठे कैसे पता करें कौन सा मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है@Uidai.Gov.In

CTET परीक्षा की तिथि और पात्रता

सीबीएसई की ओर से CTET (Central Teacher Eligibility Test) परीक्षा की तिथि भी बदलकर 14 दिसंबर कर दी गई है। यह परीक्षा देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय और आर्मी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है। पेपर-1 कक्षा 1 से 5 तक के लिए और पेपर-2 कक्षा 6 से 8 तक के लिए शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। आवेदन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर 2024 है।

E-Shram Card Scheme: जानिए कैसे उठाएं हर महीने 1,000 रुपये और 2 लाख रुपये का बीमा लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

संभावित चुनौतियां

बीपीएससी और CTET दोनों ही महत्वपूर्ण परीक्षाएं हैं, जिनमें लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। तिथियों के टकराने से अभ्यर्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, खासकर वे अभ्यर्थी जो दोनों परीक्षाओं में बैठने की योजना बना रहे हैं। ऐसे में दोनों परीक्षा प्राधिकरणों द्वारा जल्द से जल्द समाधान निकालने की उम्मीद की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *