Paris Paralympics 2024: प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में जीता मेडल, बनीं पहली भारतीय महिला एथलीट

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Paris Paralympics 2024: भारत की पैरा एथलीट प्रीति पाल ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में इतिहास रच दिया है। उन्होंने 100 मीटर रेस के फाइनल में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश का नाम रोशन किया। प्रीति पाल ने महिलाओं की 100 मीटर T-35 स्पर्धा में तीसरा स्थान हासिल किया, जिसके साथ ही वह पैरालंपिक गेम्स में ट्रैक स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बन गई हैं।

पेरिस पैरालंपिक में भारत का तीसरा मेडल

प्रीति पाल की इस शानदार उपलब्धि के साथ ही भारत के पास पेरिस पैरालंपिक 2024 में कुल तीन मेडल हो गए हैं। आज ही के दिन भारतीय शूटर अवनी लेखरा ने महिलाओं के 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता, जबकि मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

Mudra Loan: अब 20 लाख रुपये तक ले सकते हैं मुद्रा लोन, उद्यमीमित्र पोर्टल पर आवेदन भी संभव

प्रीति पाल की ऐतिहासिक जीत

23 वर्षीय प्रीति पाल ने 100 मीटर (T-35) स्पर्धा में 14.21 सेकंड का समय निकालते हुए ब्रॉन्ज मेडल जीता। चीन की झोउ जिया ने 13.58 सेकंड के समय के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाया, जबकि गुओ कियानकियान ने 13.74 सेकंड के साथ सिल्वर मेडल जीता। प्रीति का यह ब्रॉन्ज मेडल न केवल उनके करियर की महत्वपूर्ण उपलब्धि है, बल्कि पेरिस पैरालंपिक में पैरा एथलेटिक्स में भारत का पहला मेडल भी है।

PF कटने से कैसे मिलती है पेंशन, जानें नौकरी की शर्तें और नियम

T35 कैटेगिरी और प्रीति का प्रदर्शन

T35 कैटेगिरी उन पैरा एथलीट्स के लिए होती है जिन्हें समन्वय संबंधी विकार जैसे हाइपरटोनिया, अटैक्सिया, एथेटोसिस, या मस्तिष्क पक्षाघात आदि होते हैं। प्रीति ने इस कैटेगिरी में शानदार प्रदर्शन करते हुए न सिर्फ पेरिस पैरालंपिक के लिए क्वालीफाई किया, बल्कि मेडल जीतकर एक नया कीर्तिमान भी स्थापित किया।

Navodaya Class 6 Admission Form: ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू, महत्वपूर्ण जानकारी और दिशा-निर्देश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रीति पाल के लिए शानदार साल

साल 2024 प्रीति के लिए बेहद खास रहा है। उन्होंने इस साल मार्च में बेंगलुरु में आयोजित छठे इंडियन ओपन पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 2 गोल्ड मेडल जीते थे। इसके बाद मई में जापान में हुई वर्ल्ड पैरा एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर पेरिस पैरालंपिक का टिकट हासिल किया था। अब पेरिस में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर उन्होंने इस साल को और भी खास बना दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *