रामगढ़: जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन, ग्रामीणों ने रखी अपनी समस्याएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ के पतरातू प्रखंड के लबगा स्थित मां पंचबहिनी हाई स्कूल में शुक्रवार को जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़ आशीष गंगवार ने की। इस दौरान अंचलाधिकारी पतरातू अमित भगत, एसडीपीओ पतरातू बिरेंद्र राम, पतरातू सर्किल इंस्पेक्टर योगेंद्र सिंह समेत कई पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे। कार्यक्रम में अनुमंडलीय क्षेत्र के अनेक ग्रामीण शामिल हुए और अपनी समस्याओं को अधिकारियों के सामने रखा।

छाई डैम के भूमि अधिग्रहण पर विरोध

Jan Shikayat Samadhan Karyakram शुरू होने से पहले कई ग्रामीण छाई डैम के लिए अधिग्रहित भूमि को वापस करने की मांग करते हुए कार्यक्रम स्थल पहुंचे। हाथों में तख्तियां लिए ग्रामीणों ने अधिकारियों के समक्ष जमकर नारेबाजी की। अनुमंडल पदाधिकारी आशीष गंगवार ने ग्रामीणों को समझाकर शांत कराया और उनकी समस्याओं को एक-एक कर सुनने का आश्वासन दिया।

PM Kisan Samman Nidhi 18th Installment: किसानों के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त

छाई डैम के भूमि अधिग्रहण की समस्या

विस्थापित प्रभावित संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष आदित्य नारायण प्रसाद ने छाई डैम के लिए 432 एकड़ जमीन के अधिग्रहण की समस्या को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि लगातार भूमि अधिग्रहण के कारण ग्रामीणों के पास जीवन-यापन के लिए कुछ भी शेष नहीं रह गया है और वे भूमिहीन होकर पलायन को मजबूर हो रहे हैं। उन्होंने अधिकारियों पर आरोप लगाया कि वे ग्रामीणों की बात सुनने के लिए तैयार नहीं हैं और बाहर की एजेंसियों को काम देकर स्थानीय लोगों को रोजगार से वंचित रखा जा रहा है।

DA Hike: कर्मचारियों के लिए एक और खुशखबरी, महंगाई भत्ते में 3-4% की बढ़ोतरी का ऐलान जल्द

अन्य शिकायतें और समस्याएं

Jan Shikayat Samadhan Karyakram के दौरान अन्य ग्रामीणों जैसे राजाराम प्रसाद, अंकित कुमार, प्रदीप महतो, शिवप्रसाद मुंडा, उमा कुमारी, योगेंद्र यादव, और मोतीलाल महतो ने भी अपनी शिकायतें रखी। ग्रामीणों ने पीवीयूएनएल से संबंधित जमीन अधिग्रहण और कंपनी में स्थानीय रैयतों को स्थाई रोजगार देने की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि अधिकारियों द्वारा ग्रामीणों की समस्याओं की अनदेखी की जा रही है और उनकी उपेक्षा की जा रही है।

PPF मैच्योरिटी के बाद भी न निकालें पैसा? जानें सरकार कैसे देगी ब्याज का फायदा

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का उद्देश्य

अनुमंडल पदाधिकारी आशीष गंगवार ने ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुना और कुछ मुद्दों पर सार्थक पहल करने का भरोसा दिलाया। उन्होंने कहा कि कई मामले केंद्र और राज्य सरकार के नीतिगत क्षेत्राधिकार में आते हैं, जिनका समाधान जिला प्रशासन के दायरे से बाहर है। गंगवार ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर जोर देते हुए कहा कि इसका मकसद जन शिकायतों को सुनना और उनके समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाना है।

SSC CGL Admit Card 2024 Live: सभी क्षेत्रों के हॉल टिकट जारी, यहां डाउनलोड लिंक देखें@ssc.nic.in

संदिग्ध गतिविधियों की सूचना देने का आग्रह

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र में नशाखोरी और चोरी की घटनाओं पर भी चर्चा की गई। एसडीपीओ पतरातू बिरेंद्र राम ने कहा कि पुलिस अनुसंधान और जांच के आधार पर ही कार्रवाई करती है और ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे संदिग्ध गतिविधियों और नशाखोरी की सूचना पुलिस के सरकारी नंबरों या मुख्यालय के 112 नंबर पर जरूर दें। उन्होंने आश्वस्त किया कि पुलिस आम लोगों की सहायता के लिए हर समय तत्पर है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

जन शिकायत समाधान कार्यक्रम ने रामगढ़ के ग्रामीणों को अपनी समस्याएं सीधे प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष रखने का अवसर प्रदान किया। छाई डैम के भूमि अधिग्रहण और स्थानीय लोगों को रोजगार से वंचित रखने जैसे मुद्दों पर ग्रामीणों ने खुलकर अपनी बात रखी। अधिकारियों ने समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास करने का आश्वासन दिया, जिससे ग्रामीणों में उम्मीद जगी है कि उनकी शिकायतों का जल्द समाधान होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *