रामगढ़: रेलवे सुरक्षा बल द्वारा हिंदेगिर बस्ती में जागरूकता अभियान चलाया गया

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ जिले के पतरातु स्थित रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) पोस्ट के अधिकारी और जवानों ने हिंदेगिर बस्ती में जागरूकता अभियान का आयोजन किया। इस अभियान का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को रेलवे संपत्ति की सुरक्षा, सुरक्षित रेल यात्रा और रेलवे नियमों के पालन के प्रति जागरूक करना था। इस अभियान में वार्ड पार्षद हीरा गंझू की विशेष उपस्थिति रही, जिन्होंने ग्रामीणों को इस महत्वपूर्ण पहल में शामिल होने और रेलवे से जुड़ी सुरक्षा को समझने के लिए प्रेरित किया।


रेल संपत्ति की सुरक्षा और सुरक्षित यात्रा पर जोर

अभियान के दौरान ग्रामीणों को कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए। उन्हें विशेष रूप से यह बताया गया कि रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से बचें और सुरक्षित रेल यात्रा के नियमों का पालन करें। इस अभियान के तहत लोगों को ज्वलनशील और विस्फोटक पदार्थ लेकर ट्रेन में यात्रा न करने के प्रति जागरूक किया गया।

Maiya Samman Yojana DBT Status Check: सिर्फ 2 मिनट में चेक करें अपना DBT स्टेटस और पाएं ₹1000 की हर महीने की सहायता

साथ ही, स्टोन प्लेटिंग (रेल की पटरियों पर पत्थर फेंकना), टीओपीबी (ट्रेन में अवैध प्रवेश), बाल एवं मानव तस्करी, जहरखुरानी/नशाखुरानी जैसे अपराधों से दूर रहने और पर्याप्त कारणों के बिना ट्रेन में एसीपी (आपातकालीन चैन पुलिंग) नहीं करने की सलाह दी गई।


रेलवे ट्रैक और पायदान पर सुरक्षा संबंधी चेतावनी

ग्रामीणों को यह भी चेताया गया कि माल मवेशियों को रेल लाइन के पास खुला न छोड़ें, ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके। इसके अलावा, अनाधिकृत रूप से रेलवे ट्रैक पार न करने, ट्रेन के पायदान पर बैठकर यात्रा नहीं करने, और बिना अनुमति के आरक्षित कोच में यात्रा नहीं करने के लिए भी ग्रामीणों को सतर्क किया गया।

8th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी में बंपर बढ़ोतरी के साथ मिल सकता है बड़ा तोहफा

रेलवे संपत्ति की चोरी, कोयला चोरी और मालगाड़ी में अवैध गतिविधियों (एसीओ) से दूर रहने का संदेश भी दिया गया। रेलवे सिग्नल उपकरणों के साथ छेड़छाड़ न करने और रेल परिसरों में साफ-सफाई बनाए रखने की अपील भी की गई।


संदिग्ध वस्तुओं और गतिविधियों की सूचना दें

ग्रामीणों को जागरूक किया गया कि ट्रेन या रेलवे परिसर में किसी भी संदिग्ध वस्तु या गतिविधि को देखकर तुरंत आरपीएफ या जीआरपी को सूचित करें। इससे न केवल उनकी सुरक्षा सुनिश्चित होगी, बल्कि रेलवे की संपत्ति की भी रक्षा होगी।

CG SET Result 2024: जारी होने की तिथि, कट ऑफ और जानें परिणाम, उत्तर कुंजी कैसे डाउनलोड करें


अभियान का नेतृत्व और प्रमुख अधिकारी

इस जागरूकता अभियान का नेतृत्व रेलवे सुरक्षा बल के एसआई सोनू कुमार यादव और एएसआई एसपी मिश्रा ने किया। इनके नेतृत्व में रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने ग्रामीणों को जागरूक किया और उन्हें रेलवे नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया।

रामगढ़: भुरकुंडा कोयलांचल में धूमधाम से मनाया गया करम पर्व

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रेलवे सुरक्षा बल के इस प्रयास की सराहना की जा रही है, क्योंकि इससे ग्रामीणों में रेलवे से संबंधित सुरक्षा और जागरूकता का संदेश प्रभावी ढंग से पहुंचा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *