मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना: जिला स्तरीय समिति की बैठक में योजनाओं का अनुमोदन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ में शनिवार को जिला स्तरीय समिति की बैठक का आयोजन किया गया, जिसमें मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का समीक्षा और अनुमोदन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त रोबिन टोप्पो ने की, जिसमें जिला परिषद अध्यक्ष सुधा देवी और अन्य समिति के सदस्यों ने भाग लिया।

प्राप्त आवेदनों की जानकारी और योजनाओं का विस्तार

बैठक के दौरान, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. विनय कुमार ने समिति के समक्ष योजनाओं की जानकारी प्रस्तुत की। उन्होंने बताया कि प्रखंड स्तरीय समितियों द्वारा मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं के लिए कुल 1003 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इनमें बकरा विकास योजना के तहत 1003 आवेदन, सुकर विकास योजना के तहत 206 आवेदन, बैकयार्ड लेयर कुक्कुट पालन योजना के तहत 113 आवेदन, ब्रायलर कुक्कुट विकास योजना के तहत 209 आवेदन और बत्तख चूजा वितरण योजना के तहत 826 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

रामगढ़: भीषण सड़क दुर्घटना में तीन लोगों की मौत, एक घायल

गव्य विकास क्षेत्र में योजनाओं का विवरण

गव्य विकास के अंतर्गत, दो गाय/भैंस योजना के लिए 90 आवेदन, पांच गाय/भैंस योजना के लिए 17 आवेदन, 10 गाय/भैंस योजना के लिए 8 आवेदन प्राप्त हुए। इसके अलावा, हस्त चलित चैफ कटर योजना के तहत 10, विद्युत चलित चैफ कटर योजना के तहत 19, मिल्किंग मशीन योजना के तहत 1, पनीर एवं खोवा मेकिंग यूनिट के लिए 1, वर्मी कम्पोस्ट यूनिट के लिए 82, डीप बोरिंग के लिए 46 और काऊ मैट के लिए 3 लाभुकों के आवेदन समिति को प्राप्त हुए। जोड़ा बेल योजना के तहत 31 लाभुकों की सूची भी अनुमोदन के लिए भेजी गई।

झारखंड: राज्य के सभी पेट्रोल पंप रहेंगे 2 सितंबर को बंद

रामगढ़: बाइकर्स का उत्पात, पुलिस ने 100 से अधिक बाइक जब्त की, एसपी ने अभिभावकों से की अपील

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

समिति के निर्देश और लाभुकों के खातों का संचालन

उप विकास आयुक्त रोबिन टोप्पो ने बैठक के दौरान, जिला परिषद अध्यक्ष सुधा देवी सहित अन्य सदस्यों के साथ प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की और योजनाओं के अनुमोदन के बाद लाभुकों को त्वरित लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने विशेष रूप से एस्क्रौ खाता खोलने सहित अन्य आवश्यक प्रक्रियाओं को शीघ्रता से पूरा करने का निर्देश दिया, ताकि लाभुकों को जल्द से जल्द योजनाओं का लाभ मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *