रामगढ़ उपायुक्त ने की श्रम अधीक्षक कार्यालय के कार्यों की समीक्षा, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़: मंगलवार को उपायुक्त चंदन कुमार ने अपने कार्यालय कक्ष में श्रम अधीक्षक कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस बैठक में श्रम अधीक्षक अभिषेक वर्मा ने उपायुक्त और उप विकास आयुक्त को श्रम नियोजन प्रशिक्षण एवं कौशल विकास विभाग के तहत विभिन्न योजनाओं की प्रगति के बारे में जानकारी दी।

श्रम विभाग की योजनाओं की समीक्षा

बैठक के दौरान श्रम अधीक्षक ने निर्माण सेफ्टी किट योजना, मेधावी पुत्र-पुत्री छात्रवृत्ति योजना, झारखंड निर्माण कर्मकार मृत्यु/दुर्घटना सहायता योजना, अंत्येष्टि सहायता योजना, विवाह सहायता योजना, मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक औजार सहायता योजना, साइकिल सहायता योजना और मातृत्व प्रसुविधा योजना के तहत किए गए कार्यों का ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि इन योजनाओं के तहत इस वर्ष अब तक कितने लाभुकों को सहायता प्रदान की गई है।

झारखंड में महिलाओं की सुरक्षा पर समीक्षा बैठक, डीजीपी के दिशा-निर्देश

योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार और लाभुकों की पहचान

उपायुक्त ने निर्देश दिया कि इन योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाए, ताकि अधिक से अधिक योग्य लाभुकों को चिन्हित कर उन्हें इन योजनाओं का लाभ दिया जा सके। उन्होंने कहा कि योजनाओं की जानकारी और लाभ पहुंचाने के लिए सक्रिय रूप से काम किया जाए, जिससे कि किसी भी पात्र व्यक्ति को लाभ से वंचित न रहना पड़े।

सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी ने आजसू जन जागरण रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बाल श्रम उन्मूलन पर सख्त निर्देश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने बाल श्रम उन्मूलन के तहत किए गए कार्यों की भी जानकारी ली। उन्होंने बाल श्रम पर पूरी तरह से रोक लगाने और कहीं से भी बाल श्रम से संबंधित सूचना प्राप्त होने पर त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही, बाल श्रम उन्मूलन को लेकर जिला स्तरीय बैठक आयोजित करने के संबंध में भी आवश्यक निर्देश जारी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *