रामगढ़ में पल्स पोलियो अभियान 2024 का शुभारंभ: 1.79 लाख बच्चों को घर-घर जाकर दी जाएगी पोलियो की खुराक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़ में उपायुक्त चंदन कुमार के नेतृत्व में सदर अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर उपायुक्त ने नवजात शिशु को पोलियो की खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत की और जिले के सभी निवासियों से अपील की कि वे अपने 5 वर्ष तक के बच्चों को अनिवार्य रूप से पोलियो की खुराक पिलाएं।

पोलियो के खिलाफ जन-जागरूकता का महत्व

कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त चंदन कुमार ने पोलियो की गंभीरता और इसके खिलाफ जागरूकता के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि पहले पोलियो को लेकर समाज में कई भ्रांतियां थीं, लेकिन समय के साथ लोगों को शिक्षित कर और जागरूकता फैलाकर इस अभियान को सफल बनाया गया है। उपायुक्त ने अधिकारियों, स्वास्थ्य कर्मियों और जनप्रतिनिधियों के सहयोग की भी सराहना की और शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक दिलाने के लक्ष्य को पूरा करने का आह्वान किया।

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए त्योहारी सीजन से पहले खुशखबरी, हर महीने मिलेंगे ज्यादा रुपये

पल्स पोलियो अभियान की योजना और लक्ष्य

कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉक्टर महालक्ष्मी प्रसाद ने पल्स पोलियो अभियान की योजना और लक्ष्य के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 27 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान के तहत जिले में लगभग 1 लाख 79 हज़ार 692 बच्चों को पोलियो की खुराक दी जानी है। इस अभियान की सफलता के लिए 1067 बूथ बनाए गए हैं, जबकि 2300 टीकाकर्मी और 153 पर्यवेक्षक इसमें योगदान देंगे।

अभियान की जानकारीविवरण
अभियान की अवधि25 से 27 अगस्त 2024
लक्ष्यित बच्चे1,79,692
टीकाकर्मियों की संख्या2300
पर्यवेक्षकों की संख्या153
बूथों की संख्या1067

RRB Technician Recruitment 2024: शैक्षणिक योग्यता, सैलरी, और आवेदन प्रक्रिया की पूरी जानकारी!

अभियान के दौरान विशेष निर्देश और आवश्यक जानकारियाँ

राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ उमा सिन्हा ने सभी स्वास्थ्य कर्मियों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए ताकि शत-प्रतिशत बच्चों को पोलियो की खुराक दी जा सके। उन्होंने हाउस टू हाउस विजिट कर कार्य को पूर्ण करने पर जोर दिया। वहीं, उपाधीक्षक सदर अस्पताल और डीआरसीएचओ द्वारा भी कार्यक्रम की सफलता के लिए सभी को शुभकामनाएं दी गईं और आवश्यक निर्देश दिए गए।

SSC CGL 2024 Admit Card: कैसे डाउनलोड करें, परीक्षा तिथि और सैलरी की पूरी जानकारी!

पल्स पोलियो अभियान: घर-घर टीकाकरण की प्रक्रिया

पल्स पोलियो अभियान के प्रथम दिन, 25 अगस्त को अभिभावकों को बूथ पर जाकर अपने बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का निर्देश दिया गया था। इसके बाद, 26 और 27 अगस्त को सहियाओं और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारी

इस कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग से एसीएमओ, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी, जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी, डीएमओ, डीएमपीयू टीम, एएनएम, जीएनएम, सहियाओं सहित अन्य अधिकारी और कर्मी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *