रामगढ़: “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत समाहणालय में किया गया वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ek Ped Maa Ke Naam Abhiyan: रामगढ़ जिले में शुक्रवार को “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत उप विकास आयुक्त रॉबिन टोप्पो की अध्यक्षता में जिला समाहरणालय परिसर में वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त ने नीम का वृक्ष लगाया। उन्होंने बताया कि नीम का वृक्ष अपने औषधीय गुणों और हवा को शुद्ध करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। साथ ही, उन्होंने जिलेवासियों से भी इस अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की।

अधिकारियों की भागीदारी

Ek Ped Maa Ke Naam Abhiyan कार्यक्रम के दौरान जिला योजना पदाधिकारी समीर कुल्लू, परियोजना निदेशक आत्मा प्रवीण कुमार सिंह, परियोजना पदाधिकारी डीआरडीए अनुजा राणा, परियोजना पदाधिकारी विकास शाखा श्री फणीन्द्र गुप्ता, सहायक सांख्यिकी पदाधिकारी विजय कुमार सहित कई अन्य अधिकारियों और कर्मियों ने भी वृक्षारोपण किया। इस अभियान में डीएमएफटी, नमामि गंगे, और ग्रामीण विकास शाखा के अधिकारी भी शामिल हुए।

अबुआ आवास योजना: लाभुकों को दूसरी और तीसरी किस्त जारी, मनरेगाकर्मियों की हड़ताल से निर्माण कार्य प्रभावित

प्रधानमंत्री की पहल

विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने “एक पेड़ माँ के नाम” (Ek Ped Maa Ke Naam Abhiyan) अभियान की शुरुआत की थी। इस पहल का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण में योगदान देना और “संपूर्ण सरकार” और “संपूर्ण समाज दृष्टिकोण” को अपनाते हुए अधिक से अधिक पेड़ लगाना है। इस अभियान के तहत सितंबर 2024 तक 80 करोड़ पेड़ और मार्च 2025 तक 140 करोड़ पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

UP Police Constable Recruitment Exam 2024: सिपाही भर्ती परीक्षा के लिए आज 9 लाख से अधिक अभ्यर्थियों की चुनौती

जिले में वृक्षारोपण की अपील

उप विकास आयुक्त रॉबिन टोप्पो ने जिले के सभी नागरिकों से अपील की कि वे इस अभियान में भाग लेकर पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण न केवल पर्यावरण के लिए आवश्यक है, बल्कि यह हमारे जीवन और समाज के लिए भी महत्वपूर्ण है।

ICMAI CMA June 2024: इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा परिणाम की घोषणा आज

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम

यह अभियान जिले में पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है, जिसमें सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ आम जनता की भागीदारी भी महत्वपूर्ण होगी। यह अभियान न केवल पर्यावरण को सुधारने में मदद करेगा, बल्कि यह समाज को भी स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रखने में सहायक सिद्ध होगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *