UP Board Exam 2025: छात्रों की संख्या सीमा और पंजीकरण की अंतिम तिथि में बड़ा बदलाव

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Exam 2025: उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा 2025 को लेकर कई महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं, जो छात्रों और स्कूलों के लिए जानना अनिवार्य हैं। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं में इस बार छात्रों की संख्या से लेकर पंजीकरण के नियमों तक, सबकुछ बदल गया है। आइए, इन बदलावों पर विस्तार से नज़र डालते हैं।

परीक्षा केंद्रों पर छात्रों की संख्या में बड़ा बदलाव

यूपी बोर्ड की परीक्षा 2025 में एक बड़ा बदलाव किया गया है, जिसके अनुसार अब एक परीक्षा केंद्र पर अधिकतम 2,000 छात्र ही परीक्षा दे सकेंगे। यह बदलाव पिछले साल की तुलना में बहुत बड़ा है, जब एक केंद्र पर अधिकतम 1,200 छात्रों की अनुमति थी। इस नियम के तहत, परीक्षा केंद्रों को 12 किमी की परिधि में रखा जाएगा, जिससे छात्रों को सुविधा हो। खासकर, जिन छात्रों में 40% या उससे अधिक की दिव्यांगता है, उनके लिए परीक्षा केंद्र 7 किमी के दायरे में निर्धारित किए जाएंगे।

UGC NET Result 2024 LIVE Updates: जानें कब आएगा रिजल्ट और कैसे करें डाउनलोड

पंजीकरण की अंतिम तिथि और लेट फीस का प्रावधान

उन छात्रों के लिए जो किसी कारणवश अभी तक परीक्षा के लिए पंजीकरण नहीं कर पाए हैं, यूपी बोर्ड ने 25 सितंबर 2024 तक का समय दिया है। लेकिन, अब उन्हें लेट फीस के रूप में 100 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा। छात्रों को यह भुगतान अपने स्कूल के प्रिंसिपल की मदद से करना होगा। इससे पहले, पंजीकरण की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 थी, लेकिन अब इसे आगे बढ़ाकर 25 सितंबर कर दिया गया है।

7th Pay Commission: महंगाई भत्ते में 4% बढ़ोतरी से कितनी बढ़ेगी आपकी सैलरी?

परीक्षा शुल्क और शैक्षिक विवरण की अपलोडिंग

कार्यतिथिनोट्स
पंजीकरण की अंतिम तिथि25 सितंबर, 2024 दोपहर 12:00 बजे तकविलम्ब शुल्क के साथ 100 रुपये
विवरण का वेरिफिकेशन26 सितंबर, 2024 तकस्कूल द्वारा किया जाएगा
सुधार की अंतिम तिथि1 अक्टूबर, 2024 दोपहर 12:00 बजे तकस्कूल के प्रधानाचार्य द्वारा
अंतिम लिस्ट अपलोड करने की तिथि10 अक्टूबर, 2024 तकफाइनल लिस्ट वेबसाइट पर उपलब्ध होगी

Railway NTPC Graduate Vacancy 2024: 8113 पदों पर मौका, जल्द करें आवेदन

इस सारणी में स्पष्ट किया गया है कि छात्रों के शैक्षिक विवरण को 25 सितंबर तक ऑनलाइन अपलोड करना होगा, और स्कूल के प्रधानाचार्य को 1 अक्टूबर तक सुधार प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अंतिम लिस्ट 10 अक्टूबर तक अपलोड की जाएगी।

विलम्ब शुल्क से बचने के उपाय

छात्रों को पंजीकरण और शैक्षिक विवरण की समय सीमा के बारे में जागरूक रहना आवश्यक है। लेट फीस का भुगतान करने से बचने के लिए, छात्रों को अपने सभी दस्तावेज़ समय पर जमा करने चाहिए। यदि किसी भी कारणवश पंजीकरण प्रक्रिया में देरी हो रही है, तो उन्हें तुरंत अपने स्कूल के प्रिंसिपल से संपर्क करना चाहिए।

Durga Puja: कुरसे गांव में दुर्गा पूजा की तैयारियों को लेकर ग्रामीणों की बैठक, नई समिति का गठन

दिव्यांग छात्रों के लिए विशेष प्रावधान

दिव्यांग छात्रों के लिए सरकार ने विशेष प्रावधान किए हैं। जिन छात्रों में 40% या उससे अधिक की दिव्यांगता है, उनके परीक्षा केंद्रों को 7 किमी के दायरे में रखा जाएगा, ताकि उन्हें परीक्षा स्थल तक पहुंचने में कोई कठिनाई न हो। यह कदम सरकार द्वारा समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए उठाया गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निष्कर्ष

UP Board Exam 2025 के लिए ये नए बदलाव छात्रों और स्कूल प्रशासन दोनों के लिए महत्वपूर्ण हैं। छात्रों की संख्या से लेकर पंजीकरण की अंतिम तिथि तक, हर पहलू को ध्यान में रखते हुए परीक्षाओं की प्रक्रिया को अधिक संगठित और सुचारू बनाने की कोशिश की गई है। विशेष रूप से दिव्यांग छात्रों के लिए केंद्र की निकटता, और लेट फीस का प्रावधान जैसे नियम इस बार की परीक्षा को पहले से अधिक सुव्यवस्थित बनाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *