Headlines

रामगढ़: उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल में राजस्व संबंधित समीक्षात्मक बैठक आयोजित

Revenue related review meeting organized in Ramgarh North Chhotanagpur division
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

रामगढ़: उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त पवन कुमार की अध्यक्षता में सोमवार को रामगढ़ जिला समाहरणालय के सभागार में एक महत्वपूर्ण राजस्व समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर उपायुक्त चंदन कुमार ने आयुक्त पवन कुमार का स्वागत पुष्पगुच्छ देकर किया। बैठक का मुख्य उद्देश्य विभिन्न राजस्व संबंधित मुद्दों की समीक्षा करना और उनके समाधान हेतु दिशा-निर्देश जारी करना था।

राजस्व न्यायालय व वन विभाग की समीक्षा

बैठक के दौरान जिले के आंतरिक संसाधन (राजस्व संग्रह), राजस्व न्यायालय में लंबित मामलों, और अन्य राजस्व विभाग से संबंधित प्रगति रिपोर्ट की पीपीटी के माध्यम से विस्तार से चर्चा की गई। आयुक्त पवन कुमार ने वन प्रमंडल विभाग के कार्यों की जानकारी ली और फॉरेस्ट की जमीन पर हो रहे अतिक्रमण को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने का निर्देश दिया। साथ ही, अवैध खनन के खिलाफ व्यापक अभियान चलाने पर जोर दिया।

रामगढ़ में विधानसभा निर्वाचन 2024 के लिए मतदाता जागरूकता बैठक, 18+ युवाओं को किया जाएगा प्रेरित

उत्पाद विभाग की कार्यशैली की समीक्षा

आयुक्त ने उत्पाद विभाग के कार्यों पर चर्चा करते हुए कहा कि जिले में स्थित सभी कम्पोजिट शराब की दुकानों का औचक निरीक्षण किया जाए। उन्होंने एमआरपी और डुप्लीकेसी से संबंधित जांच का निर्देश देते हुए किसी भी गड़बड़ी पाए जाने पर सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी। इसके साथ ही, जिले के बार और क्लबों की भी जांच कर उनकी मान्यता की पुष्टि करने का निर्देश दिया।

7th Pay Commission DA Hike: दिवाली से पहले कर्मचारियों को मिलेगी बड़ी सौगात, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

परिवहन और खनन विभाग की समीक्षा

परिवहन विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने जिले के मुख्य मार्गों पर चलने वाले वाहनों की जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए। उन्होंने गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन नंबर, ओवरलोडिंग, और अवैध परिवहन पर सख्ती से नज़र रखने का आदेश दिया। इसके अलावा, आयुक्त ने जिले में संचालित पेट्रोल पंपों का निरीक्षण कर उन्हें दिए गए मानकों पर खरा न उतरने वाले पेट्रोल पंप संचालकों पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

बड़ी खुशखबरी, धनवार रेलवे स्टेशन पर भी होगा अब गोड्डा-नई दिल्ली साप्ताहिक ट्रेन का ठहराव

राजस्व बढ़ोतरी के निर्देश

बैठक में राजस्व विभाग, भूमि सुधार निबंध विभाग, और खनन विभाग सहित अन्य विभागों की विस्तृत समीक्षा की गई। आयुक्त पवन कुमार ने राजस्व बढ़ाने के लिए नए तरीकों को अपनाने और विभागीय अधिकारियों को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए।

DA Hike 2024: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, महंगाई भत्ता 3% बढ़ा, एरियर का भी लाभ

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बैठक में उपस्थित अधिकारी

इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्य रूप से वन प्रमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी रामगढ़, अपर समाहर्ता रामगढ़, भूमि सुधार उपसमाहर्ता, उत्पाद आयुक्त, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी और सभी अंचल अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *